सांसद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ‘दिशा’ की बैठक !

0

ब्यूरो जन हस्तक्षेप

बहराइच : जनपद बहराईच के विकास भवन सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन किया गया |

जिलाधिकारी शम्भू कुमार ने सांसद कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया |

जिसकी अध्यक्षता लोकसभा सांसद बृज भूषण शरण सिंह ने किया | सांसद कैसरगंज ने मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि भूमि की उपलब्धता के अनुसार ग्राम पंचायतों में खेल मैदान विकसित कराये जायें। यदि किसी का अवैध कब्ज़ा है तो उसे हटवाया भी जाय।

श्री सिंह ने प्रत्येक गाॅव में उपकरणों से सुसज्जित मल्टीपर्पज़ ओपेन जिम खोलने का भी निर्देश दिया। तालाब सुधार कार्य की समीक्षा के दौरान सांसद श्री सिंह ने निर्देश दिया कि तालाबों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी जाय। बैठक से अनुपस्थित रहने पर अधि.अभि. पीएमजीएसवाई को कारण बताओं नोटिस जारी करने के साथ ही एक दिवस का वेतन बाधित किये जाने का निर्देश दिया गया।

 बैठक के दौरान सांसद  ने सीएमओ व दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देश दिया कि कुष्ठ रोगियों का दिव्यांग प्रमाण-पत्र निर्गत कर इन्हें भी पेंशन योजनाओं से आच्छादित किया जाये साथ ही दिव्यांगता चिन्हाॅकन तथा एलमको कम्पनी के शिविर आयोजन की जानकारी जन प्रतिनिधियों को भी दी जाय।

उन्होंने डीएम को यह भी निर्देश दिया कि जनपद में स्थित मेला, हाट बाज़ार, पूजा स्थल आदि ऐसे स्थान जहाॅ पर जनसमुदाय एकत्र होते हों, वहाॅ पर सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के लिए सूची तैयार कर ली जाय। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट का समुचित प्रबन्ध कराये जाने पर भी बल दिया।

कृषि कार्यों की समीक्षा के दौरान सांसद श्री सिंह ने निर्देश दिया कि किसान पाठशाला के सम्बन्ध में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों का व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर पाठशाला के आयोजन से सम्बन्धित फोटोग्राफ्स अपलोड किये जायें। सर्वशिक्षा अभियान की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि स्कूली बच्चों को स्वेटर का वितरण करा दिया जाय।

बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि स्वास्थ्य, विद्युत, खाद्य एवं रसद सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों के साथ अलग से समीक्षा बैठक आहूत की जायेगी। इस अवसर पर अन्य बिन्दुओं की भी समीक्षा की गयी तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर सांसद बहराइच अक्षयवर लाल, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, बलहा की सरोज सोनकर, विधान परिषद सदस्य हाजी इमलाक खाॅ, सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के प्रतिनिधि गौरव वर्मा, सदर विधायक अनुपमा जायसवाल के प्रतिनिधि जय प्रकाश शर्मा, विधायक पयागपुर के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी, सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि सुनील सिंह व संजीव सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि समिति के सदस्य, मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक नगर अजय प्रताप व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *