जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई चौपाल !

0

Team Janhastakshep

बहराइच : जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर व अन्य अधिकारियों के साथ मंगलवार की शाम विकास खण्ड मिहींपुरवा अन्तर्गत ग्राम फकीरपुरी में चौपाल आयोजित कर विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सत्यापन किया।

चौपाल को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम के अधिकांश पात्र लोगों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों से आच्छादित किया गया है। श्री कुमार ने खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान व सचिव को निर्देश दिया कि शीघ्र ही अन्य सभी वंचित पात्र व्यक्तियों को भी लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में यदि किसी स्तर पर कोई समस्या हो तो सक्षम अधिकारी के संज्ञान में अवश्य लायें। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं की सुनवाई के लिए प्रत्येक माह में 02 बार तहसीलों व थानों पर समाधान दिवसों का आयोजन किया जाता है।

आप अपनी समस्याएं इन दिवसों के साथ जनता दर्शन के समय सक्षम अधिकारियों के समक्ष भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

जनपद के दूरस्थ सीमावर्ती ग्राम में जन स्वास्थ्य के दृष्टिगत उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि ग्राम में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करायें। श्री कुमार ने ग्रामवासियों से अपील की कि आयुष्मान भारत योजना का गोल्डेन कार्ड बनवाकर स्वास्थ्य योजना का भरपूर लाभ उठायें।

इस योजना के तहत सभी इन्पैनल्ड अस्पतालों के माध्यम से गम्भीर रोगों का 05 लाख रूपये तक के इलाज का निःशुल्क लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

श्री कुमार ने लोगों का आहवान किया कि अपने बच्चों को शिक्षा अवश्य दिलायें। श्री कुमार ने कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

बच्चों को शिक्षा प्राप्त हो इसके लिए सरकार द्वारा स्कूल बैग, पुस्तक, ड्रेस, स्वेटर, जूता-मोज़ा व भोजन का निःशुल्क प्रबन्ध किया गया है ताकि सभी अमीर गरीब एक समान रूप से शिक्षा प्राप्त कर सकें। उन्होंने ग्रामवासियों का आहवान किया कि तंत्र-मंत्र, झाड़फूंक, अंधविश्वास व नशा इत्यादि से दूर रहें।

पुलिस अधीक्षक डाॅ. गौरव ग्रोवर ने गाॅव की सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा लेते हुए लोगों से अपील की कि सीमावर्ती क्षेत्र होने के नाते यदि कोई अवांछनीय गतिविधि संज्ञान में आये तो तत्काल उसकी सूचना सम्बन्धित थाने, हल्का दरोगा व बीट सिपाही को अवश्य दें।

श्री ग्रोवर ने भी लोगों का आहवान किया कि बच्चों को अनिवार्य रूप से विद्यालय अवश्य भेजें। शिक्षा दिलाते समय बेटे व बेटी में किसी प्रकार का भेद न करें। डाॅ. ग्रोवर ने थानाध्यक्ष सुजौली को निर्देश दिया कि इस क्षेत्र में महिला आरक्षी की भी तैनाती कर दें, ताकि महिलाओं से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान कराया जा सके।

चैपाल के दौरान जिलाधिकारी ने आवासीय योजना, स्वच्छ भारत मिशन, खाद्यान्न वितरण, स्वास्थ्य सेवाओं, सभी प्रकार की पेंशन, स्वच्छ पेयजल इत्यादि का सत्यापन करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मोतीपुर ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, पुलिस क्षेत्राधिकारी अरूण चन्द्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, खण्ड विकास अधिकारी मिहींपुरवा चन्द्रशेखर सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *